भायतके 10 अनोखे मंदिर...

भारत के 10 ऐसे मंदिर, जहां भगवान नहीं किसी और की होती है पूजा

भारत में आपने असंख्य मंदिर देखे होंगे और उनके बारे में आप ने सुना होगा जिनमे आप ने भगवान श्री राम, श्री कृष्‍ण , भोले बाबा , बालाजी, माता रानी आदि के मंदिर देखे होंगे लेकिन आज हम आप को कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हे जिनके बारे में शायद ही आप ने कभी सुना होगा . क्‍या आपने शकुनि का मंदिर या रावण का मंदिर देखा है। भारत देश में कई ऐसे मंदिर है जहां भगवान नहीं बल्‍कि इन लोगो की बड़ी श्रद्धा के साथ इनके भक्त पूजा करते हैं .

10 मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां भगवान नहीं इन लोगों की पूजा होती है ......

1. शकुनि मंदिर.......

महाभारत काल के शकुनि को कोन नहीं जानता हैं,  इनके बारे में आप सभी भलीभांति से जानते हैं  . लोगों ने शकुनि का मंदिर भी बना रखा हैं ..सुनने में आप को थोडा विचित्र लगे लेकिन यही सत्य हे और यह मंदिर केरल के कोलम जिले के पवितत्रेश्वरम में स्थित है । लोगो को मानना हे की भले ही शकुनि में बहुत बुराई थी लेकिन कुछ ऐसी बातें भी उसके व्‍यक्‍तित्‍व में थी जिसके कारण वो पूजनीय हैं। और इसी कारण से उनकी पूरी श्रद्धा के साथ पूजा करते हैं।

2. दुर्योधन मंदिर........

कौरव वंश के सबसे बड़े पुत्र दुर्योधन थे, शकुनि मंदिर के पास ही दुर्योधन का भी मंदिर बना हुआ है और यह उनका एक मात्र मंदिर है। यहां के लोग दुर्योधन को पूजनीय मानते हैं। भारत में कई स्थानों पर इनकी लोग पूजा कते है ।

3. हिडिंबा मंदिर........

हिडिंबा मंदिर एक अनोखा मंदिर हे जो मनाली में बना हुआ है। यहां पर लोग आज भी प्रसाद के रूप में अपना खून चढ़ाते हैं।

4. कर्ण का मंदिर......

सूत पुत्र के रूप में पहचान मिलने वाले दानी कर्ण का ये मंदिर उत्‍तरकाशी में बना, ये मंदिर लकड़ियों से बना हुआ है जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। इस मंदिर की एक और विशेषता ये भी है कि इसमें पांडवों के 6 छोटें मंदिर भी बने हुए हैं।

5. वाल्‍मिकी मंदिर.......

भारत में वाल्‍मिकी जी के कई मंदिर बने हुए हैं लेकिन यह मंदिर लाहौर में बना हुआ है और सबसे बड़ी बात ये है की इस मंदिर में आज भी पूजा होती है ।

6. द्रौपदी मंदिर.....

भारत के सबसे पुराने मंदिरों में से एक द्रौपदी का मंदिर है जो बैंगलोर में स्‍थित है और ये मंदिर 800 साल पुराना है जिसका नाम धर्मराय स्वामी मंदिर है।

7. जटायू मंदिर.......

रामायण के जटायू के बारे में तो आप ने जरुर सुना होगा , नासिक से 65 किलोमीटर दूर तातेत नाम की जगह पर जटायू का मंदिर बना हुआ है जिसे जटायू मोक्ष तीरथम के नाम से भी जाना जाता हैं, मंदिर के पास में एक नदी है जिसकी एक खासियत है कि इस नदी का पानी का स्तर पूरे वर्ष भर एक समान ही रहता है । ऐसी मान्यता है कि यही वो जगह है जहां पर जटायू ने अपने प्राण त्यागे थे और भगवान श्री राम ने अंतिम क्रिया-कर्म किया था। थिरुपुत्कुज्ही (Thiruputkuzhi) में भी एक जटायू मंदिर है।

8. गांधारी मंदिर.......

कौरवो की मां गंधारी का 2008 में मैसूर में एक अनूठा मंदिर बनवाया गया था जिसकी लागत करीबन 2.5 करोड़ आई थी।

9. रावण मंदिर

रावण का काकीनाड़ा नामक जगह पर मदिर है जो सबसे प्रसिद्ध मंदिर है जहां रावण को थगान की तरह पूजा की जाती है। मध्‍य प्रदेश में भी रावनग्राम रावना नाम का एक मंदिर है।

10. भीष्‍म मंदिर......

भीष्‍म पितामाह का एक मात्र मंदिर इलाहाबाद (प्रयाग) में है। पूरे देश में ये अनोखा मंदिर है।

Comments

Popular posts from this blog

શિક્ષક દિન વિશેષ...

દિન વિશેષ...

પ્રોફેશનલ ડેવલપમેન્ટની તક...